मुर्दा मरने के बाद और अंडा खराब होने के बाद पानी में क्यों तैरता है ?

मुर्दा पानी मे तैरता है ! क्यों ?
खराब अंडा पानी पर तैरता है ! क्यों ?




     1.मुर्दा पानी मे तैरता है ! क्यों ?
आपने मूवीज या घोस्ट (डरावनी) मूवीज देखी होगी , उसमे आपने देखा होगा कोई आदमी पानी में डूब कर मर जाता है , और मरने के बाद पानी पर तैरने लगता है .....
आपने अपने जीवन मे किसी मनुष्य को पानी मे डूब कर मर गया ऐसा सुना ही होगा और वो पानी मे तैरने लगा सुना या देखा ही होगा  .... आपने कभी सोचा  ऐसा क्यों होता है ?
किसी वस्तु का पानी पर तैरना उसके घनत्व और उस वस्तु द्वारा हटाये गए पानी की मात्रा पर निर्भर  करता है । आमतौर पर जिन वस्तुओं का घनत्व पानी  से कम होता है वे पानी पर तैरती है और जिन वस्तुओं का घनत्व पानी से अधिक होता है , वे पानी में डूब जाती है , साथ ही साथ वही वस्तु पानी में तैरती हैं , जिसके द्वारा हटाए गए पानी कभार उस वस्तु के भर के बराबर होता है ।
  मनुष्य के शरीर का घनत्व पानी से कम होता है , इसीलिये जीवित मनुष्य पानी में गिर जाने पर कुछ क्षणों के लिए तैरता है । जब उसके शरीर में पानी भर जाता हैं तो उसका घनत्व बढ जाता हैं और वह पानी में डूब जाता हैं । जब आदमी मर जाता है तो उसका शरीर फूलने लगता है । इससे शरीर का आयतन बढ जाता है और शरीर का घनत्व कम हो जाता है । जब शरीर का घनत्व पानी से कम हो जाता है तो मुर्दा पानी पर तैरने लगता है ।
dead body swimming on the water


      2.खराब अंडा पानी पर तैरता है ! क्यों ?

खराब अंडा पानी पर तैरता है इसका कारण है कि खराब होने पर अंडे के घनत्व में कमी आ जाती है जिससे वह पानी में तैरने लगता है ।
normal egg & a bad egg


Article By :Salman Attar

Comments

Popular posts from this blog

Turbo C/C++ IDE/Compiler Shortcut keys

install Turbo C IDE/Compiler in your Android Mobile | Tablet | Smartphone